दो शादियां: करना जरूरी, इनकार करने पर मिल सकती है उम्रकैद

दो शादियां

दो शादियां: दुनिया भर के सैकड़ों देशों की अपनी-अपनी अलग परंपराएं हैं। इन देशों की भाषाएं भी अलग-अलग हैं और लोगों के रहन-सहन और खान-पान में भी अंतर है। जन्म से लेकर विवाह और अंतिम संस्कार तक के नियम भी अलग-अलग हैं। इन देशों में रहने वाले लोग अलग-अलग समुदायों से हैं, जिनके अपने-अपने नियम हैं।

दुनिया में एक ऐसा देश है जहां एक अजीब परंपरा है। इस देश में पुरुषों को दो शादियां करनी पड़ती है। इतना ही नहीं, अगर कोई ऐसा करने से मना करता है तो उसे सजा भी दी जाती है।

सरकार ने कानून बना दिया है

ये भी पढ़ें: Sophie Turner के साथ शादी को इतना निजी रखने का Joe Jonas का कारण

इस देश मे करनी पड़ती है दो शादियां

अफ्रीकी देश इरीट्रिया में सभी पुरुषों के लिए दो बार शादी करना अनिवार्य है। यदि वे ऐसा नहीं करते तो उन्हें जेल हो सकती है। यहां की सरकार ने इसके लिए कानून भी बनाया है. अगर कोई इसमें बाधा डालने की कोशिश करेगा तो उसे उम्रकैद तक की सजा हो सकती है. अगर पहली पत्नी इसका विरोध करती है तो उसे भी सजा दी जाती है.

ज़बरदस्ती करनी पड़ेगी दो शादियां

इरिट्रिया में यह अजीब कानून इसलिए बनाया गया क्योंकि वहां पुरुष कम हैं। साथ ही, महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में लगभग दोगुनी है। यही कारण है कि यहां पुरुषों को दो बार शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है। इरिट्रिया सरकार के फैसले की दुनिया भर में आलोचना हुई। यह देश दुनिया के सबसे कम विकसित देशों में से एक है। इसकी मानवाधिकार रैंकिंग भी बहुत कम है।

नोट- new news update’s के लिए WhatsApp और telegram group join करे

हालाँकि, इरिट्रिया के अलावा कई देशों में ऐसे अलग-अलग नियम बनाए गए हैं। इसी तरह आइसलैंड में भी लड़कियों को शादी के लिए तरह-तरह के आकर्षक ऑफर दिए जाते हैं। यहां लड़कियों की शादियां बहुत कम होती थीं, जिसके बाद सरकार एक लड़की की शादी पर 3 लाख रुपये देने की योजना लेकर आई और अगर कोई बाहरी व्यक्ति किसी लड़की से शादी करता है, तो उसे नागरिकता देने का भी प्रावधान था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *