गुड़ की चाय पीने के फायदे, बीमारियों से बचाव, सर्दियों में जरूर पीएं

गुड़ की चाय पीने के फायदे

गुड़ की चाय पीने के हैं कई फायदे ,रोज सुबह उठकर दूध वाली चाय मे आप मीठा करने के लिए रिफाइंड चीनी का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन अगर आप लंबे समय तक स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी चाय में चीनी की जगह गुड़ मिलाना शुरू कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ सेहत के लिए रिफाइंड चीनी से ज्यादा फायदेमंद होता है।

दरअसल गुड़ अशुद्ध होता है. अधिक चीनी का सेवन कई समस्याओं का कारण बन सकता है। आप चाहें तो पानी में कुछ चायपत्ती, लौंग, दालचीनी, तुलसी, अदरक और गुड़ मिलाकर चाय बना सकते हैं. अगर आप दूध वाली चाय में गुड़ मिला लें तो ये एक हेल्दी विकल्प हो सकता है. गुड़ की चाय आयरन, फाइबर, पोटैशियम आदि से भरपूर होती है। इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। जानिए गुड़ की चाय पीने के और भी फायदे.

गुड़ की चाय पीने के फायदे!

1. सर्दी और फ्लू से बचाती है- अगर आप गुड़ की चाय में कुछ जड़ी-बूटियां जैसे लौंग, दालचीनी, अदरक, तुलसी आदि मिला लें तो यह चाय एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुणों से भरपूर हो जाती है. ऐसे में सर्दी, फ्लू, खांसी में गुड़ की चाय पीना काफी आरामदायक साबित होता है। दरअसल, गुड़ की तासीर गर्म होती है, जो सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखता है। सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम से बचने के लिए भी आप यह चाय पी सकते हैं।

2. जोड़ों के दर्द से राहत – गुड़ की चाय विटामिन और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो जोड़ों के दर्द और हड्डियों से संबंधित समस्याओं को कम करने में सहायक मानी जाती है। गुड़ वाली चाय का सेवन करने से हड्डियों के सख्त होने की समस्या भी दूर हो जाती है।

ये भी पढ़ें: फैट बर्न करने के 6 आसान उपाय : कैसे कम करें जिद्दी चर्बी को fat burn tips

3. एनीमिया से छुटकारा- शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बनाए रखने के लिए आयरन बहुत जरूरी है. गुड़ में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को फेफड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। रोजाना गुड़ की चाय पीने से शरीर की आयरन की जरूरत पूरी हो जाती है। साथ ही, शरीर बेहतर कार्य करने के लिए आयरन को अवशोषित करता है। अगर आप शरीर में खून की कमी से परेशान हैं तो आपको दिन में एक बार गुड़ की चाय जरूर पीनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: generic drugs जेनेरिक दवाओं का प्रयोग करना होगा डॉक्टरों को नहीं तो

4. इम्यूनिटी को मजबूत करता है- Ayurveda के मुताबिक, सर्दी के मौसम में गुड़ की चाय पीना सबसे अच्छा होता है. मौसम में बदलाव के कारण अक्सर लोग बीमार पड़ जाते हैं। अगर आप गुड़ वाली चाय पिएंगे तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। चाय में गुड़ के साथ अदरक मिलाने से आयरन, जिंक, सेलेनियम, मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व सक्रिय हो जाते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर होता है।

नोट- इस खबर के बारे में अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. और new news update’s के लिए whatsapp और telegram group join करे

गुड़ की चाय पीने के फायदे

5. वजन घटाने में कारगर- अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो आप आज से ही गुड़ की चाय पीना शुरू कर सकते हैं. दरअसल, गुड़ में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को प्राकृतिक रूप से कम करने में मदद करते हैं। साथ ही, यह चाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है, जिससे अतिरिक्त वजन कम करने में मदद मिलती है।

6. पाचन तंत्र को रखे स्वस्थ – अगर आपका पाचन तंत्र अक्सर खराब रहता है तो आपको गुड़ वाली चाय का सेवन करना चाहिए। खासतौर पर कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए यह सबसे अच्छी चाय है। यह चायदानी गतिशीलता को प्रोत्साहित करती है। जब आप लगातार गुड़ वाली चाय पीते हैं तो पाचन एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं। यह पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है। ऐसे में अगर आप नियमित चाय में चीनी मिलाते हैं तो उसकी जगह गुड़ डाल दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *