@ का प्रयोग क्यू करते है ,@ पूरा नाम क्या है ?

@ का प्रयोग

हम जब भी ई-मेल भेजते हैं तो एक निशान @ का प्रयोग करते हैं। इसके बिना मेल का पता पूरा नही होता या यूॅ कहें कि मेल जायेगा ही नही। इंटरनेट, ईमेल और सोशल नेटवर्क के इस जमाने में हम @ प्रतीक का खूब इस्तेमाल करते हैं लेकिन कभी आपने सोचा कि इस @ यानी ‘एट द रेट आफ’ निशान का इस्तेमाल पहली बार कब हुआ ? अंग्रेजी में ये प्रतीक अक्षर कहाॅ से आया ?

नोट-new news update’s के लिए whatsapp और telegram group join करे

एट (@) का पूरा फुल फॉर्म “एट द रेट” होता है और यह गणित का चिन्ह (प्रतीक) है इससे हम लोग दर की गणना करते हैं

दुनिया भर में अलग अलग भाषाओं में इस ‘एट द रेट आफ’ को अलग अलग नामों से बुलाते हैं। आर्मीनियाई भाषा में इसे ‘दुबका हुआ कुत्ते का बच्चा’ कहते हैं। ताईवान में बोली जाने वाली भाषा में इसे ‘छोटा चूहा’ कहते हैं, वहीं डेनिश भाषा में ‘हाथी की सूंड’।

ये भी पढ़ें : iPhone 15 लॉन्च होते ही पुराने iPhone हुए सस्ते, जानें कितनी कम हुई कीमत

यूरोप के ही एक और देश में @ को ‘कीड़ा’ कहते हैं, वहीं मध्य एशियाई देश कजाखिस्तान में ‘चांद का कान’। जर्मनी में @ को ‘स्पाइडर मंकी’ और यूनानी @ को ‘छोटी बतख’ के नाम से बुलाते हैं। बोस्निया में इसे ‘झक्की A’ कहते हैं, स्लोवाकिया में ‘अचारी फिश रोल’ तो तुर्की में ‘खूबसूरत वाला A’ कहकर बुलाते हैं।

@ का प्रयोग किसने किया सबसे पहले ?

ई-मेल के पते के लिये सबसे पहले @ प्रतीक का इस्तेमाल 1971 में हुआ था। कम्प्यूटर इंजीनियर ‘रे टाॅमलिंसन’ ने सबसे पहले ई-मेल के पते के लिये इस प्रतीक @ का इस्तेमाल किया। after all आज हम सब @ का इस्तेमाल Email भेजने के लिए करते है ।

आज यही प्रतीक @ पूरी दुनिया में ई-मेल के पते के लिये इस्तेमाल हो रहा है। ई-मेल का पता बताने के लिये इस्तेमाल होने से पहले भी @ सिंबल का अंग्रेजी में प्रयोग हो रहा था।

मगर ज्यादातर ये भाव बताने के लिये होता था। जैसे- 10 रूपये प्रति वस्तु के भाव से बीस वस्तुओं का भाव – यानी 20 वस्तु @ 10 रूपये। ये ‘एट द रेट आफ’ यानी @ आज पूरी दुनिया पर राज कर रहा है।

@ ka full form kya hai ?

एट (@) का पूरा फुल फॉर्म “एट द रेट” होता है और यह गणित का चिन्ह (प्रतीक) है इससे हम लोग दर की गणना करते हैं

@ ki khoj kisne ki ?

कम्प्यूटर इंजीनियर ‘रे टाॅमलिंसन’ ने सबसे पहले ई-मेल के पते के लिये इस प्रतीक @ का इस्तेमाल किया। ई-मेल के पते के लिये सबसे पहले @ प्रतीक का इस्तेमाल 1971 में हुआ था

नोट- इस खबर के बारे में अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

One thought on “@ का प्रयोग क्यू करते है ,@ पूरा नाम क्या है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *